Saturday 13 January 2018

4 Assets जो रईस बना सकते है

दुनिया का सबसे बड़ा झूठ है बेटा अच्छे से पढ़ाई करलो अछि job मिल जाएगी अच्छा खासा पैसा कमा लोगे life सेटल,जो कि सही नही है। अकसर आप ने देखा होगा कि अछि खासी job होने के बाद भी हैम finacially जूझते रहते है। हमे पैसे की हमेशा कमी महसूस होती है और अक्सर हम अपनी जरूरत के लिए loan लेना पढ़ता है। ये पैसो की अकसर जरूरत हमे इसिलए पढ़ती है क्योंकि हमे कोई भी school अपने rich बनान नही सिखाता सारी पढ़ाई हमे job के लिए बनी है। society हमे ये सिखाती है कि अच्छे से अच्छी job करो तभी आप successful हो पाओगे।
आप अगर school और college की history देखोगे तो यह पता चलेगा कि ये बने ही थे लोगो को बड़ी बड़ी company के काम सीखने  के लिए इसीलिए  हमे school और college में जॉब करने के लिए ही तैयार किया जाता है।
  rich बनने के लिए  assets और lablites में  फर्क जानना जरूरी है

Assets 

सीधे शब्दों में assets को समाझा जाए तो जो भी जिन चीज़  से पैसे कमाए जाते है उन्हें assets कहते है जैसे  business, किराये का घर दुकान  या stocks।

Laiblites

जो चीज़ आपके जब से पैसा निकले उससे laibilites केहेते है  जैसे loan रहने  वाला घर  गाड़ी या मोबाइल।
  

कई लोगो यह समझते है कि खुद का घर अपनी assets होता है पर ये भूल जाते है कि एक बार घर मे अगर आप रहते है तो कुछ कमाते नही आप उसपे खर्च करते electric बिल maintaince और कई चीज़।
     Rich अक्सर अपने देखा होगा कि assets खरीदने में जोर देते है उन्ही कारण से उनकी कमाई बढ़ती जाती है जब कि middle class और गरीब laiblites खरीदते जिस्से वो और कर्ज़े में होते जाते है। आज की date में शायद ही कोई आदमी देखोगे जो क़र्ज़ को खत्म कर पर है। एक खत्म होने से पेहेले ही दूसरा शुरू।
  
4 assets जो rich बनने में मदत करते है।

  1. business

कई business है जो आपको rich बना  सकती है जैसे आज काल की कई बढ़ती हुई business है ola pytm और हाल ही में number 1 पे आई amazon

2. Real estate

 अच्छे business के साथ rich बनने के लिए   porperty होना भी जरूरी है क्योंकि अगर business को बढ़ाना है तो property के किराए के पैसो का इस्तेमाल कर सकते है बिना वजह के लोन लेने की जरूरत नही और  अछि खासी property बन जाए तो जल्दी  retire हो सकते है।

3.Papers

पेपर यानी कि bond stock painting जिसकी कीमत वक्त के साथ बढ़ती है लेने से कुछ सालों की investment से अच्छा खास पैसा कमा सकते है।

4.comodities

Comodities  वो  चीज़ है जो वक्त के साथ कीमत में बढ़ती है जैसे गोल्ड3 silver oil आदि।

No comments:

Post a Comment