Sunday 14 January 2018

share market में investment करने के 11 rule

Stock market एक ऐसी पहेली है जिससे सब हाल करना चाहते है। stock market जो हर किसी invester को अपने तरफ खिंचता है। अकसर अपने सुनें होंगे की stock market में मेरे हाथ जल गए और इससे कई लोगो को बहूत सारे नुकसान होता है। फर सवाल ये आता है कि हम stock market से पैसा कैसे कमाए। ये कुछ 11 principle है जिसे follow कर के कोई भी share market में अच्छे पैसे बना सकते है।
  1. Lesson 1 : सबसे पेहेले जो press media और newspaper जिस stock को खरीदने के लिए बोले उनको कभी भी न खरीदे। अक्सर मैंने कई लोगी को देखा है जो news में सलाह किये stock को खरीदते है फर केहेते है कि उनको stock market में नुकसान हो गया । जबकि वो stock को खरीदना चाहिए जिसका आप fundamental जानते हो। Fundamental छोड़ के किसी भी तरीक़े से buy कर रहे हो तो आपको share market में नुकसान ही होगा।
  2. Lesson 2 : कभी भी देखा देखी में stock ख़रीदना नही चाहिए। अक्सर देखा गया है कि लोग देखते है इसने वो stock खरीदा है हम भी वही खरीदल उसने वो खरीदा है हम भी ख़रीद ले। हर किसी का target अलग होता है हर किसी का वक्त investment time अलग होता है।इसी कारण से लोगो को नुस्सन हो जाता है।
  3. Lesson3 : हमेशा invest business में  करना  चाहिए न कि company पे हमेशा comapny के बिज़नेस को समझना चाहिए company क्या कर रही है उसके business  model क्या है उस company के भविष्य के क्या plan है और उसकी service कैसी है। अगर ये सब अच्छा गई तो company बढेगा अगर company बड़ी तो उसके stock भी बढेंगे।
  4. Lesson 4: हमेशा वो stock खरीदो जो popular न हो but fundamental मजबुत हो। अक्सर देखा गया है बड़े invester जिसका किसी ने नाम तक नही सुना लेकिन वो उनको 200% या उससे भी ज्यादा काम के देती है और जब वो popular हो जाते है तो हम सब खरीदते है। जबकि हमे छोटे पर unpopular stock ख़रीदने चाहिए जो fundamental strong हो और उनका future में बहूत मांग हो। हो सकता है ये तरीके में आपके पूरे stock न चले अगर 2 भी चल गए तो आपको सारे शेयर से 2 से 3 गुना  ज्यादा काम के देगा।
  5. Lesson5: जब भी  अच्छा मौका मिले उसका इस्तेमाल कर लो कई बार लोग सोचते है कि की ये stock लेना है काम होगा तो लगा लेकिन वो stock ऊपर ही ऊपर चले जाता है। मेरे साथ भी कई बार ये हुआ है। इसीलिए जब भी अभी मुझे मौका मिकते है फायदा कमाने का मैं उसका पूरा फायदा उठाने की कोशिश करता हु।
  6. Lesson 6: हमेशा आने गलतियों से सीखने की कोशिश करना। कोई भी अगर stock market में invest करगे तो उससे गलती होगी और इससे नुकसान होगा कभी न कभी क्यों कि नुकसान एक हिस्सा है business का but हर बार गलती से कुछ न कुछ सीखना चाहिए। English में बहोत अछि कहावत है कि गलती बहूत अछि teacher है जो आपको काफी चीज़ सिखाती और सफ़लता से आपको कुछ सीखने को नही मिलता।
  7.  Lesson 7: Warren buffet सबसे  बेहतरीन सिख stock जब खरीदो जब सुब बेच रहे हो और बेचो जब सब खरीद रहे है।हमेशा हम stock market में तब जाते ही जब stock market बढ़ता रहता है और invest कर के नुकसान उठाते है जब कि जब stock market गिरे तो ज्यादा से ज्यादा खरीदो और जब ऊपर चढ़ जाए तो बेच दो।
  8. Lesson 8:कभी  भी stock market में emotional होक stock नही खरीदना चाहिए। ये मुझे मुझे बहूत पैसे कमा के दिया है मैं इससे नही बेचूँगा। सही बात है उस वक्त वो बहूत पैसे कमा के दिया पर उस वक्त वो काम value में मिल गया आब वो overvalued हो गया है profit book करना ही पड़ेगा। emotional हो के नुस्सन नही कर सकते ।
  9.  Lesson 9: passions हमेशा अपने investment को बढ़ने का time दो अक्सर हम भारतीयों में ये बहूत काम पाया जाता है पेहेले मेरे अंदर भी कम था पर जब से मैन एक स्टॉक को केवल 20% के profit में बेच दिया जो आगे kuch ही महीनों में  100% बढ़ गया और आगे भी बढ़ रहा है। अपने एक बार fundamental check कर लिया उसका तो wait करो stock पे आपको वो बहूत अच्छे return देगा ही देगा। हर stock का वक्त आता है आपको wait करना है। जितना wait करोगे उतना आपको compound की ताकत पता चलेगी।
  10. Lesson 10: कभी भी बड़े invester के portfolio को देख के स्टॉक न चुने । मन की वो गलत नही करते but जब तक वो portfolio आप तक पोछता है शायद बडे invester अपना profit book कर के निकल चुके हो।
  11. Lesson 11: अपने D-mate account में  ज्यादा पैसा रखे।के बार हमें बहूत अच्छे मौके मिलते है stock खरीदने के पर पैसे नही होते उसी वक्त के लिए हमेशा अपना थोड़ा हिस्सा पैसो का  अलग कर की इस तरहा के मौके हाथ से न निकले।

No comments:

Post a Comment