amazon

Friday 5 January 2018

आरक़द की कहानी

ह रक़द की कहानी

बेबेरोन सहर में एक आरक़द नाम का आदमी रहता था । वो बहुत दयालु और दान करता था भर भी उसकी दौलत हमेशा बढ़ती ही रहती थी इतनी की वो उससे ख़र्च भी नही कर पता था। एक दिन उसके पुरने दोस्त उससे मिलने आये सब बड़े हैरान परेशान थे । वो आरक़द से पूछने लगे तुम कैसे इतने राइस बन गए जब कि हमारा दो वक्त की रोटी कामना भी मुश्किल है तुम रोज़े अच्छा पहनते हो अच्छा खते हो जब कि हम साधारण तरीक़े से रहने में मुश्किल आती है । पर एक time था जब हम एक ही teacher से पढ़ते थे और एक ही साथ खेलते थे न तुम में कोई extra हुनर था न तुम पढ़ाई में अच्छे थे फिर भी क्यों ऊपर वाला तुम पे इतना मेहरबान है । आरक़द ने कहा मैं जरूर बताउगा मेरे दोस्त उसने कहा कि तुम life में पैसे बनाने के तरीके नही सीखो हो या उसे भूल गए हो मैं तुम्हे ये कायदे बताउगा अपनी कहानी बात के ये सुब जब start हुआ जब मैं बहूत जवान था मैन आस पासककेई अच्छी चीजें देखी उससे मुझे इतना समझ मे आ गया कि अगर दुनिया मे इन चीज़ों के लिए दौलत सबसे जरूरी है तो मैंने थान लिया कि मैं दुनिया से अपना हिस्सा लेके रहुगा। मैन सुरवात पत्थरो पे लिखने से की मैन बड़ी मेहनत से कही महीने tablets बनाता में लगाये पर मेरी कमाई रोटी कपड़ा और जरूरत की चीज़ों में ख़त्म हो जाय करते थे। एक दिन एक अलकमिश नाम का राइस आदमी आया उसने मुझे कुछ tablets में 9th law लिखने को कहा और कहा कि अगर तुम मुझे काल बना के दोगे तो।मैं तुम्हे इसके बदले 2 कॉपर के extra coin दूँगा ये सुन के मैन जोरो से कम करना शरू कर दिया पर जब अलकमिश आये तो कम पूरा नही हुआ था वो बहूत गुस्सा थे। फिर भी मैन हिमत जुटा के उसने पूछा अलकमिश तुम भूत अमीर आदमी हो आप मुझे भी अमीर होने का राज़ बात दो मैं वादा करता हु की कल तक आपको ये काम पूरा करके दूँगा और इसके बदले पैसे भी नही लगा। अलकमश हँसने लगे और कहा मुझे तुम्हारी हिम्मत पसंद आई तुम मेरा काम खत्म करो काल मे तुम्हे अमीर बनाने के secret बात दूँगा। फिर मैंने रात भर जाग कर उनके tablets बनाये और दूसरे दिन जब वो आये तो उन्हसे कहा आपका काम हो गया है अब please मुझे अपने secrets बताये।
अलकमश ने कहा ठीक है आरक़द गौर से सुनो मुझे अमीर बनने का रास्ता तब मिला जब मैंने अपनी कमाई का एक हिस्सा खुद को देना चाहिए मैन सोचते हुए पूछा बास येही उन्होंने मुस्कुरा कर कहा बस यही ने एक भेड़ चरने वाले को अमीर बना दिया जो कि तुमरे सामने खड़ा है। क्या तुम कपड़े बनाने वाले को उसके काम के पैसे नही देते यही मजदूर को उसके काम करने के बाद पैसे नही देते। बताओ मुझे की तुम ने अपने पिछले महीने की कमाई से कितने पैसे अपने पास रखे है या फिर अपने पूरे साल की कमाई से। तुम पागल हो आरक़द तुम सब को pay करते बस अपने आप को छोड़ के याद रखो की हार वो सोने का सिक्का जो तुम बचोगे वो तुम्हारा गुलाम है वो तुम्हे और copper के सिक्के काम के देगा अगर  तुम्हें अमीर बनाना है तो तुम्हे saving कमाई कमाई करनी चाहिए और उसकी कमाई से कमाई होनी चाहिए। इस बात को हलके में मात लो अलकमश मैं तुम्हे ये knowledge दे के तुम्हे तुम्हारे काम से 1000 गुना ज्यादा दे रहा हूँ। तुमारी कमाई का एक हिस्सा जो 10% से कम नही होना चाहिए वो तुम्हारा हैआआउर तुम्हे उससे अलग रखना चाहिये धन एक पेड़ जैसा होता है जो एक बीज से पैदा होता है तुम्हारा पहला बचाया हुआ सिक्का एक बीच होगा तुम्हारा हार बार बचाया हुआ एक सिक्का झाड़ को पानी देने के समान होगा और ये जब तुम जितना जल्दी स्शुरू करोगे उतना जल्दी उसकी छाव में आराम कर सकोगे। मैन आऐसा ही किया मैन आने कमाई का 10% अलग रखना चालू कर दिया और हैरानी की बात ये थी कि मुझे इससे ज्यादा फर्क नही पड़ा। फिर एक फिन अलकमश मेरे ओएस आये और पूछा कि मेरा saving कैसी चल रही है मैंने कहा काफ़ी अछि उन्होंने पूछा कि तुमने अपने बचाए हुए पैसो का क्या किया तो मैंने उन्हें बताया कि मैंने वो पैसे अपने दोस्त को दिए जो दूसरे देख जा कर कीमती हीरे काम दम में  यह अच्छी कीमत में बेचेंगे उसपे अलकमश ने पूछा क्या तुम्हारा दोस्त येही काम करता है। मैन कहा नही वो तो एक मिस्त्री है।अलकमश मुझेपे बहूत गुस्सा हुए उउन्होंने कहा कि तुम एक ईंट जोड़ने वाले पे।कैसे बहरोस कर सकते हो की वो हिरे की अच्छी परख होगी क्या तुम तुम तबियत खराब हिने तो टीचर के पास जाओगे नही तुम डॉक्टर के पास जाओगे। उसी तरह तुम्हे ये काम किसी जोहरी को देना चाहिए था। खैर इंसान गलती करने से ही सीखता है आब तुम फिर पैसे जमा करो । उनकी ये बात सही निकली मेरा दोस्त उल्लू बन कर आया था उसको नकली हरे दे कर पैसे ले लिए थे। मैन हार नहीं मानी मैन फिर एक साल तक पैसे जमा किये । एक बार फिर अलकमिश मेरे से मिकने आये उ
और पूछा कि तुम ने अपने पैसे से क्या किया मैन बताया कि मैंने उस पैसो से bronze ख़रीदा और उसको एक लोहार के पास ढल बनाने को दिया जो मुझे profit का हिस्सा देता है। फर अलकमिश ने कहा कि तुम पैसो का क्या करते हो मैने कहा कि मैं उससे अच्छे कपड़े और अच्छी चीज़े ख़रीदता हु।इस पर अलकमिश हँसने लगे और कहा कि तुम अपने saving के बचो को kha रहे हो। ऐसा करने से तुम वही पहुंच जाओगे जहा से सुरु किया था। तुम्हे अपने कमाए पैसो को फिर invest करना चाहिए और ऐसा करते रहना चाहिए बिना फालतू चीज़ों पे ख़र्च कनरे के एक वक्त आएगाये आरक़द जब तुम दिल चाहे पैसे खर्च पाओगे बिना तुम्हारी कमाई को काम करे । पर वो वक्त अभी नही है। कुछ साल बाद अलकमिश फिर आये उन्होंने मेरे काम के बारे में पूछा मैन कहा कि मैं उतने पैसे तो नही काम रहा हु पर मेरे saving पैसे कमा रहे है और उनके बच्चे भी कम रहे है और उनके बच्चे भी मै अमीर बनने का तरीका सिख गया हूं ये सुन कर अलकमिश ने मुझे अपन partner बना लिया और आज तुम देख सकते हो मैं कहा हु । मैन अपने अमीर बनने के सारे तरीके इस कहानी में बता दिए है तुम भी ये बाते अपना कर अमीर बन सकते हो।
इस कहानी से मुझे 3 बाते सीखने को मिली।
1) हमे हमेशा अपने कमाई का 10 % save करना चाहिए जब तक की invest करने की मौका न मिले।
2) हमे हमेशा सलाह उन से लेनी चाहिये जो उस feild का expert हो बजाए आने रिश्तेदार और दोस्तो के।
3) हमेशा अपने पैसो को कम वे लगाओ।

No comments:

Post a Comment

3 secret share के अच्छे management का पता लगाये और ये क्यु इतना जरुरि हैं ?

आप ने अकसर सुना होग बड़े investor  से कि किसी भी share  मे invest करने  से  पहले उसके managment के बारे मे पता होना चाहिए l एक  company को ...