amazon

Friday 5 January 2018

INVESTMENT


Make your money work for you.

आप अपने पैसे को कम पे लगाए।

सोचने में थोड़ा अजीब लगता है कि पैसे को कैसे काम पे लगा सकता है मगर यकीन मानिए आपको अपने बनाये हुए goal (लक्षय) तक पहुँचना है तो  आपको अपने मेहनत से कमाए हुए पैसे को कम पे लगाना होगा। जैसे हैम किसी को कम करने के लिए पैसे देते है और  थड़ी सा काम बात कर उस से पैसे के हिसाब से कम लेते है उसी तरह हमे पैसे को भी समझदारी से invest कर के पैसा कमाना चाहिये।

पैसे कैसे इस्तमाल होते है ( cashflow)

Inflow
वो पैसा जो आपके acnt में जमा होता है उसे lnflow कहते है।
जैसे
1. Salary
2. Business 
3.Investment से कमाया हुआ पैसे ( ब्याज़,dividend, property का किरया आदि।)
  
Outflow

a) ख़र्चे
 1) जरूरी ख़र्चे जैसे घर का किराया, electricity बिल mobile बिल gas बिल khana और कपड़ा।
2) गैर जरुरी ख़र्चे जैसे  नया T. V मंहगे बैग और perfume हमेशा नया mobile आदि।

b) investment यानि पैसे को insurance शेयर mutual fund fixed deposite आदि में  जमा करना जो कि अक्सर लोगो की list में सबसे आखिर में होती है जो कि सबसे पहले करना चाहिए। 

अकसर लोगो की ये आदत होती हैं कि वो सबसे पहले अपने खरचे खत्म करते है फिर जो बच्च जाए उससे उससे करते है । पर दुनिया के 10% लोग जो अमीर होते है उनके जीवन मे सबसेपहले investment aata है फिर जो बच जाए उसको ख़र्च करते है इससे दो चीज़ों से फायदा होता है । पहला फ़िज़ूल खर्ची काम होती है और invesment की planing सही तरीके से होती है  जिससे भविष्य में आपको अपने goal हासिल करने में दिकत नही होती ।
      फज़ूल करची का सबसे बड़ा उदाहरण आप अपने घर मे देख सकते हो मैं यकीन से कह सकता है कि सबके घर मे 20%  चीज़े पड़ी होगी जो साल से ज़्यादा होने के बाद भी use में नही होगी  नही होगी पर भी घर मे फालतू रखी है और इन गैर जरूरी चीज़ों के लिए हमें credit card का इस्तेमाल करना पड़ता है credit card को बनाया ही है आपको लूटने के लिए एक credit card से सामान लेने पर आपको काम से कम 30% साल का ब्याज़ देना पड़ता है। 
वारेन बफ़ेट सबसे बड़े invester आज के वक़्त के कहते है कि अगर आप आज जैर जरूरी चीज़े खरीदोगे को कल जा कर आपको अपने जरूरत की चीज़ों से हाथ धोना पड़ सकता है।

No comments:

Post a Comment

3 secret share के अच्छे management का पता लगाये और ये क्यु इतना जरुरि हैं ?

आप ने अकसर सुना होग बड़े investor  से कि किसी भी share  मे invest करने  से  पहले उसके managment के बारे मे पता होना चाहिए l एक  company को ...