Wednesday 10 January 2018

passive income के कुछ तरीके

Passive income कमाने में सुरूवात में बहूत मेहनत लगती है पर एक बार जब उसका रास्ता बन जाये तो आपको बहूत काम मेहनत में अच्छी regular income मिलती रहती है। passive income कमाने के तरीके जो आप आज से सुरु कर सकते है।

Investing

सब के मन मे येही सलवा होता है कि investment के liye उनके पास पैसे नही है जो कि सही बात है पर investment करने के लिए ज्यादा पैसो की जरूरत नही है बल्कि 500 से 1000 तक मे सुरु कर सकते हो पर आपको ये decipline के साथ लगातार करना होगा। इन्वेस्टमेंट कही भी करो चाहे वो mutual fund ,stock,bond gold पर investment करना जरूरी है। अपने सुविधा के हिसाब से कोई भी amount रख सकते हो पर उससे हार महीने जमा करो और वो amount वक्त के साथ बढ़ने की कोशिश करो।

 ब्याज़ पे पैसे देना

आप एक कुछ महीनों की saving कर के उससे BC पे अपने office के लोगो को ब्याज़ पे पैसे दे सकते है एक सही जगह ब्याज़ पे पैसे लगाने पे आपको monthly 2 से 2.5 % तक का ब्याज़ मिलता है। आज कल कई online site 
Peer lending website है जो आपको monthly ब्याज़ देती है। इससे होता है कि आप एक bank बन जाते हो।

Online servey

Onilne servey करने की कई sites है india में आप अगर google में search  करोगे तो अबको कई site मिकेगी इसमे रोज़ का एक hour लगा के आप extra imcome काम सकते हो ।


Cashback reward point का  इस्तेमाल करना

ये तोड़ा अजीब लगेगा but आप रोज के काम जैसे petrol भरना recharge करना electricty बिल pay करना ।
Example के तौर पे chashback का card आपको कई शॉपिंग mall में मिलता है जिससे shoping करने से  chashback point मिलते है। जसिसे आप को shoping और recharge कर सकते है।

Youtube से कमाई

Youtube से आज कल बहूत से  youngster अपने passion से पैसे काम रहे है।  YouTube में ऐसी चीज़े लोगो को सीख या बता सकता है जसिसे आप add publish करके पैसे कमा लेना। 

Book लिखन

 आज कल online book pdf  लिख के amazone पे publish कर के पैसे कमा सकते है। कई लोगो के का passion होता है किताब लिखना का फिर बहुत passionate रहते है। जिससे घर पे  बैट कर पैसे काम सकते है।

समान online बेचना

समान online whats aap से pic send कर के business कर sakte है। जैसे dehli में कपड़े और छोटे मोटे समान सस्ते मिलते है मैं वो आप कही भी बेच के पैसे काम  सकते है। वैसे ही आप के शहर के आस पास आप जो सस्ती चीज़ है  या फिर कोई अच्छी चीज़ बेच के पूरे india में बेच के  अच्छा खासा काम सकते है। आपकी खुद की दुकान हो जिसमें  कोई चीज़ जो सस्ती मिलती हो दुनिया मे कही भी online बेच सकते है।

  Realestate में invest करना

Realestate को असली पैसा कहा गया है इसकी कीमत वक्त से साथ तो बढ़ती ही है साथ ही किराये से देने पर monthly income भी आता रहता है।

Bloging 

Bloging से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है । बस अपने passion को जानिये या जिस चीज़ के बारे में आप जानते है और लोगो की मदत कर सकते है उस चीज़ को अपनी blog बन के लिखना शुरू करे।

No comments:

Post a Comment