amazon

Monday 8 January 2018

TYPES OF INCOME

Income के प्रकार

Linear income


ये income के बारे में सब जानत है। क्यों कि हम में सभी सबसे ज्यादा इसी types of income से पैसा कमाते है और भारत के ज्यादा तार लोग इसी linear income को एक मात्र पैसा कमाने का जरिया बना दिया है। येही तरीका अक्सर हमे सिखाया गया है स्कूल में college में sucess होने के लिए। Linear income से सिर्फ आप जिंदगी काट पाओगे जी नही सकोगे। इसी कारण से लोगो को अकसर पैसो की कमी होती है। Linear वो है वो एक या एक से ज्यादा काम करना या समन देना या कोई service देना। जैसे छोटे busniess meduim business, नौकरी, कारीगरी,मजदूर,दुकानदार, दूधवाल ब्रेकारी वाला, computer रिपेयर करने वाला और बहूत कुछ। हम सब को linear income के लिए ही तैयार किया जाता है और हमें से ज्यादा तर लो linear income में  expert होते है।

Passive income

Passive income वो income वो है जो जहा पे कमाने के लिए आपको रहने की जरूरत नही होती है जैसे किराये से घर देना ,कसी अच्छी कंपनी में अपनी partnership लेना,company में शेयर खरीदना,youtube पे video बना के upload करना आदि। यहाँ पे आपका हमेशा काम करना जरूरी नही होता है यह पे income अपने आप आती जाती है। बहूत से अमीर लोग इसी income का इस्तेमाल करते है।

No comments:

Post a Comment

3 secret share के अच्छे management का पता लगाये और ये क्यु इतना जरुरि हैं ?

आप ने अकसर सुना होग बड़े investor  से कि किसी भी share  मे invest करने  से  पहले उसके managment के बारे मे पता होना चाहिए l एक  company को ...