amazon

Thursday 18 January 2018

market

Market क्या है ?
Market ऐसी जगह है जहाँ buyer और seller खरीदते बेचते है। हम finacial instrument जैसे कि stock bond ये हम कही से भी नही ख़रीद सकते जहा हैम financial market केहेते है। Financial market के दो types होते है money market और capital market।
money market वो finacial instrument आते है  जिनके जरिये company short term(छोटी अवधि) पैसे अपनी जरूरत के लिए जुटाती है। money marketing अक्सर बैंको के बीच में व्यापार होता है money market को RBI चलती है। आप money market में mutual fund या money market account से money market में invest कर सकते हो। money market account saving account का ही एक प्रकार है लेकिन आपको इसमे सेविंग account से ज्यादा return मिलता है। लेकिन money market में minimum balance बहूत ज्यादा रखना बढ़ता है।  Capital
market वो market होता है जिसमे company long term के लिए पैसे जुटाती है long term का मतलब एक साल से ज्यादा वक्त के लिए। company या सरकार अपने लंबे वक्त की जरूरत को पूरा करने के लिए stock या bond की शक्ल में पैसा जमाते है। capital market को SEBI चलती है। capital market में money market से ज्यादा risk होता है पर return भी ज्यादा मिलता है।

Wednesday 17 January 2018

बिना पैसे के business की शुरुआत कैसे करे

सबसे बुरा वक्त business start करने का होता है जब किसी के पास पैसे नही होते है क्यूकी आपको उस वक्त कोई भी बहूत परेशान होगा। परेशानी या चिंता में business start कोई अच्छा idea नही है। अगर किसी के पास पैसे नही है इसके कई कारण हो सकते है और ये आदमी के बारे में बहुत कुछ बताते है जैसे कि उस व्यक्ति के पास ज्यादा हुनर नही है,उसके पास ज्यादा ग्यान नही है, या experince नही है या हो सकता है दिमागी तौर पर वो business करने के लिए ready न हो। कभी भी business पैसे बनाने के लिए नही शुरू करना चाहिए क्योंकि business का मतलब होता है लोगो को सस्ते में चीज़े या service देना जो कि एक बिना पैसे वाला नही कर पायेगा। इस सूरत में सबसे पहले एक नौकरी ढूढनी चाहिए चाहे वो full time हो या part time ताकि अपने सारे खर्चे निकल सके। जॉब के बाद जो time होता है वो  business कारने का सबसे अच्छा वक्त होता है। technology के वजहसे आज हम बहूत कुछ कर सकते है business में part time। लेकिन कभी बिना पैसे के buisness नही सुरु करना चाहिए क्योंकि अगर किसी को अच्छी जॉब नही मिल रही है तो वो कैसे सोच सकता है कि वो एक बहूत अच्छा business से कर सकता है। अगर कोई व्यक्ति job के साथ रोज़ जब वक्त मील धीरे धीरे अपने business को बड़ा बनाते जाएग। अगर एक बार कोई छोटी अछि job मिल गई तो फिर ख़र्चे संभालने के बाद में  सोचना की business में क्या करना है और कोनसा business start करना है। एक अच्छा business start करने के लिए सबसे जरूरी क्या है time, पैसे , vision या ज्ञान नही। सबसे जरूरी है तकलीफ सहने की क्षमता और कितनी सालो तक सह सकता है। बाकी भी जरूरी है पर सबसे ज्यादा और जो एक businessman में होने चाहिए वो है मुश्किल सहनी की ताकत क्योंकि जब 10 से केवल 9 business ही चल पाते है बाकी 9 एक साल के अन्दर बंद हो जाते है क्योंकि वो ज्यादा दिनों तक तकलीफ नही सेहे सके और हर मन ली।

Monday 15 January 2018

PASSIVE INCOME काम मेहनत में ज्यादा पैसे कैसे कमाए

आज का topic बहूत ही दिलचस्प है काम मेहनत में regular income कैसे पाए। हम सब चाहते है कि हमे काम से कम काम करना पड़े और ज्यादा से ज्यादा income कमाए। इस के लिए आकिर करना क्या होग। इस के लिए हमे active income से passive income की और अपने आप को shift करना होगा ।

Active income

Active income वो income  है जब तक आप कम करोगे आपको पैसा मिलेगा जब अपने काम करना बंद कर दिया आपको पैसा नही मिकेगा। एक डॉक्टर CA वकील जितना देर काम करगे उतना पैसा कमाएंगे।

 passive income

ये वो  पैसे कमाने का वो तरीका है कि एक जरिय बना दो किसी काम का  की आपको उससे हर महीने आपके जेब मे कुछ पैसा आता रहे जैसे एक shop comerical site या घर rent 0के देना या अपना एक एसा business model बना देना की अगर तुम वह नही भी हो तो कम को कोई फर्क न पड़े।

इन दोनों को explane करने के लिए rich dad poor dad book से एक story जानते है।
एक गाँव मे पानी की काफी दिकत थी। उसको दूर करने दो लोगी को गांव में पानी लाने का काम मिला एक का नाम जय था एक का नाम वीरू। दोनों ने गांव में अपना अपना एक बड़ा सा टंकी बना ली। जाय रोज़ सुबह उठता नदी तक जाता पानी भरता और गांव में आके अपनी टंकी में दाल देता। इससे वो रोज़ लोगो थोड़ा थोड़ा पानी दे पाता जिससे उनकी basic जरूरत पूरी हो जाती। पर वीरू कभी दिनों तक गायब रहा फिर जब वो आया उसने एक पाइप motor लगा के अपनी टँकी जोड़ दी। उसके बाद वो लोगो को 24 घंटे पानी दे पा रहा था जबकि जय सुबह के कुछ घंटे दे पता था। एक बार मशीन का खर्च होने के बाद वो काम काम कीमत में लोगो को पानी पोछ पता था पर जय को तो उतनी ही मेहनत और पैसा लग रहा था वो पैसो में कमी नही कर सकता था। वीरू अपने जगह पे दूसरे आदमी को केवल नाल का button on off करने रख सकता इससे उसके कमाई में कोई खास फर्क नही पड़ता पर अगर जय अपने जगह किसी को रखता तो एक तो ज्यादा दम और उस पे और पैसे बढ़ जाते तो कोई इतना महगे पानी क्यों खरीदेगा। वीरू येही model को बहूत सारे गांव में कर सकता है पर जय के लिए ये possible नहीं।
 

  1. सबसे पहले अपने coustmer से contract base ageerement बना लीजिए जैसे आज कल jio और airtel कर रह है सस्ता phone दे दिया और 2 साल 3 साल तक आपसे minimum 150 से 170 हर हमीने लेते गए। वैसा ही क्या आप अपने business में कर सकते है।
  2. Silent business partner क्या आप किसी business में पैसे लगा के उनके के एक part बन सकते हो क्या। एस्सा कोई जो  आपको लगता है अच्छा business कर रहा है और उससे पैसे की जरूरत हो  तो आप उससे पैसे दे कर उसका buinsess का छोटा सा पार्ट बन सकते हो warren buffet कई  business के silent बिज़नेस partner है।
  3. Ferchise model क्या आप अपने business को set करते बड़े बड़े business की तरह अपना ferchise बेच सकते हो। जैसे KFC, pizza hut, haldirams ajit zara जैसे brand की तरह अपना business की ferchise बेच के अच्छा खासा पैसे बना सकते है।
  4. Lic agent या network marketing कर  LIC agent बन के अगर अपने कोई पालिसी बेची तो आपको  अपने coustmer के हर instalment पे 10% मिलता रहता है जब तक वो पालिसी के पैसे देगा तब तक आपको पैसे मिलते रहेंगे। network marketing में भी आप पाना निचे एक अच्छी team बनाते चले आपको उसका फायदा होता जाएगा आपकी team जितना काम करेगी उतना आपको profit मिलता रहेग।
  5. Property rent पे दे के कई लोग residential flats rent पे दे के अच्छा खास पैसा कमाते है कई लोग shop या comerical जगह दे कर अच्छा पैसा कमाते है पर कोई भी property में invest करने से पहले ये देख लेना चाहिए कि loan amount काटने  के बाद आपके जेब मे कुछ पैसे आते रहे नही तो वो investment नही loss होगा।
  6. Mebership plan कई business वाले जैसे GYM sallon SPA अपने COUSTMER को प्लान देते है कि 3 MOUNTH का mebership ले लोगे तो इतना पैसा कम हो जाएगा इससे उनका coustomer और ज्यादा दिन तक बढ़ जाता है।

Sunday 14 January 2018

share market में investment करने के 11 rule

Stock market एक ऐसी पहेली है जिससे सब हाल करना चाहते है। stock market जो हर किसी invester को अपने तरफ खिंचता है। अकसर अपने सुनें होंगे की stock market में मेरे हाथ जल गए और इससे कई लोगो को बहूत सारे नुकसान होता है। फर सवाल ये आता है कि हम stock market से पैसा कैसे कमाए। ये कुछ 11 principle है जिसे follow कर के कोई भी share market में अच्छे पैसे बना सकते है।
  1. Lesson 1 : सबसे पेहेले जो press media और newspaper जिस stock को खरीदने के लिए बोले उनको कभी भी न खरीदे। अक्सर मैंने कई लोगी को देखा है जो news में सलाह किये stock को खरीदते है फर केहेते है कि उनको stock market में नुकसान हो गया । जबकि वो stock को खरीदना चाहिए जिसका आप fundamental जानते हो। Fundamental छोड़ के किसी भी तरीक़े से buy कर रहे हो तो आपको share market में नुकसान ही होगा।
  2. Lesson 2 : कभी भी देखा देखी में stock ख़रीदना नही चाहिए। अक्सर देखा गया है कि लोग देखते है इसने वो stock खरीदा है हम भी वही खरीदल उसने वो खरीदा है हम भी ख़रीद ले। हर किसी का target अलग होता है हर किसी का वक्त investment time अलग होता है।इसी कारण से लोगो को नुस्सन हो जाता है।
  3. Lesson3 : हमेशा invest business में  करना  चाहिए न कि company पे हमेशा comapny के बिज़नेस को समझना चाहिए company क्या कर रही है उसके business  model क्या है उस company के भविष्य के क्या plan है और उसकी service कैसी है। अगर ये सब अच्छा गई तो company बढेगा अगर company बड़ी तो उसके stock भी बढेंगे।
  4. Lesson 4: हमेशा वो stock खरीदो जो popular न हो but fundamental मजबुत हो। अक्सर देखा गया है बड़े invester जिसका किसी ने नाम तक नही सुना लेकिन वो उनको 200% या उससे भी ज्यादा काम के देती है और जब वो popular हो जाते है तो हम सब खरीदते है। जबकि हमे छोटे पर unpopular stock ख़रीदने चाहिए जो fundamental strong हो और उनका future में बहूत मांग हो। हो सकता है ये तरीके में आपके पूरे stock न चले अगर 2 भी चल गए तो आपको सारे शेयर से 2 से 3 गुना  ज्यादा काम के देगा।
  5. Lesson5: जब भी  अच्छा मौका मिले उसका इस्तेमाल कर लो कई बार लोग सोचते है कि की ये stock लेना है काम होगा तो लगा लेकिन वो stock ऊपर ही ऊपर चले जाता है। मेरे साथ भी कई बार ये हुआ है। इसीलिए जब भी अभी मुझे मौका मिकते है फायदा कमाने का मैं उसका पूरा फायदा उठाने की कोशिश करता हु।
  6. Lesson 6: हमेशा आने गलतियों से सीखने की कोशिश करना। कोई भी अगर stock market में invest करगे तो उससे गलती होगी और इससे नुकसान होगा कभी न कभी क्यों कि नुकसान एक हिस्सा है business का but हर बार गलती से कुछ न कुछ सीखना चाहिए। English में बहोत अछि कहावत है कि गलती बहूत अछि teacher है जो आपको काफी चीज़ सिखाती और सफ़लता से आपको कुछ सीखने को नही मिलता।
  7.  Lesson 7: Warren buffet सबसे  बेहतरीन सिख stock जब खरीदो जब सुब बेच रहे हो और बेचो जब सब खरीद रहे है।हमेशा हम stock market में तब जाते ही जब stock market बढ़ता रहता है और invest कर के नुकसान उठाते है जब कि जब stock market गिरे तो ज्यादा से ज्यादा खरीदो और जब ऊपर चढ़ जाए तो बेच दो।
  8. Lesson 8:कभी  भी stock market में emotional होक stock नही खरीदना चाहिए। ये मुझे मुझे बहूत पैसे कमा के दिया है मैं इससे नही बेचूँगा। सही बात है उस वक्त वो बहूत पैसे कमा के दिया पर उस वक्त वो काम value में मिल गया आब वो overvalued हो गया है profit book करना ही पड़ेगा। emotional हो के नुस्सन नही कर सकते ।
  9.  Lesson 9: passions हमेशा अपने investment को बढ़ने का time दो अक्सर हम भारतीयों में ये बहूत काम पाया जाता है पेहेले मेरे अंदर भी कम था पर जब से मैन एक स्टॉक को केवल 20% के profit में बेच दिया जो आगे kuch ही महीनों में  100% बढ़ गया और आगे भी बढ़ रहा है। अपने एक बार fundamental check कर लिया उसका तो wait करो stock पे आपको वो बहूत अच्छे return देगा ही देगा। हर stock का वक्त आता है आपको wait करना है। जितना wait करोगे उतना आपको compound की ताकत पता चलेगी।
  10. Lesson 10: कभी भी बड़े invester के portfolio को देख के स्टॉक न चुने । मन की वो गलत नही करते but जब तक वो portfolio आप तक पोछता है शायद बडे invester अपना profit book कर के निकल चुके हो।
  11. Lesson 11: अपने D-mate account में  ज्यादा पैसा रखे।के बार हमें बहूत अच्छे मौके मिलते है stock खरीदने के पर पैसे नही होते उसी वक्त के लिए हमेशा अपना थोड़ा हिस्सा पैसो का  अलग कर की इस तरहा के मौके हाथ से न निकले।

Saturday 13 January 2018

wealth कैसे बानी।

एक ऐसी दुनिया की कल्पना करो जहा पे कोई सहूलत नही है कोई जरूरत की चीज़ नही है। सारे काम अपने हतो से करना होगा तो क्या होगा । दुनिया की सुरूआत जब इंसान के पास कुछ नही था ऊसी समय मे एक दीप में एक आदमी अपना life मछली पकड़ के कर रहा है। वो रोज़ पानी मे डूबकी लगता और badi मेहनत से सिर्फ एक मछली पकड़ पता क्योंकि पानी मे ज्यादा रहना होगा नही और अपने हाथों से मछ्ली पडकने में काफ़ी वक्त लगता है। एक मछली से सिर्फ उसका पेट भरता था। फिर उसने एक दिन दीमक लगाया कि क्या कोई एसी चीज़ kar सकू की मेरे मछ्ली पकड़ने का दायरा बढ़ जाये। फिर उसने एक दिन लकड़ी को देखी जो सामने से नोकीली थी। उसने एक दिन पूरी मेहनत की और उस लड़की की टहनियों को काट उससे इस्तेमाल करने लायक बनाया जो भले की तरह बन गया । पर भूक के कारण उससे उससे बहूत तकलीफ हुई उस पर उसने वो काल को देखा जहा वो काम वक़्त में भले से काफी मच्छी पकड़ने वाला है। फर दूसरे दिन पानी मे मछली पकड़ने गया इस बार उसका दायर बढ़ गया था और उससे पानी मे सांस रोख के मछली भी नही पकड़ीं थी। इससे वो काम वक्त में 3-4 मछली पकड़ वाया। उसने ज्यादा मछली पकड़ नही पाया लेकिन फर भी उसकी जमाई में 300% का इज़ाफा(growth) हुआ। एक change से उसके सामने कई possiblites पैदा हो गई या तो वो एक दिन काम करके बाकी 2दिन आराम कर सकता है या फर रोज़ काम करके आने बुरे वक्त के लिए बचा सकता है। इससे हमें पता चलता कमाई बढ़ने के लिए तकलीफ और risk लेना पड़ता है। आदमी ने risk लिया एक दिन न खान खाने का पूरा दिन भूखा रहा भाला बने के लिए । इस case में मछ्ली saving है भला कमाने के लिए काम आने वाली समान जिससे capital कहते है capital की कोई resell value नही होती पर ये savings बढ़ा देता है।
     आब येही example  real life आज के जमाने मे देखते है। दो व्यक्ति एक ही company एक ही position में काम करते है। उनकी salary 50000 है उसमे से एक उसका नाम रख देते है शाम वो job लगते ही एक mobile loan पे एक घर और laon में गाड़ी लेट है जिसका पूरा monthly खर्च 40000 होता है और बक्की के 10000 जरूरत के समान के लिए लग जाते है जैसे खाने का सामान कपड़े और बहूत कुछ। अगर कुछ बच जाता है तो वो  पैसे महगे hotels में दोस्तो के साथ खाना खाने में लूट देता है इस चेज़ो मे उसके account में  mounth के आखिर में कुछ नही बचता है। दूसरी तरफ राम जो वो दिप वाले आदमी की story जनता था वो एक छोटा सा अपार्टमेंट किराये पे लिया जो 8000 का rent होता। उसके बाद पब्लिक transport से जाता जिसका किराया monthly 1000 होता उससे भी महगे hotel में खान पसन्द पर उसने 3000 से ज्यादा न ख़र्च करने का  ठान लिया बक्की के 8000 जरूरत के समान में लग जाते थे। इस तरह वो हर महीने 30000 बचा लेता था। लोग राम पे हँसने लगे उसका मज़ाक उढ़ाते थे पार राम को पता था वो क्या कर रहा है। उसने अपने पैसे कुछ शॉप लेने में invest किये उसने उसमे एक  empolyee को रखा सब खर्चे के बाद उसको 5000 बचने लगे उसने वो पैसे इस्तेमाल नही किये बल्कि reinvest कियाऔर ऐसे ही अपनी saving को उसने कई और projects में invest किया जैसे apartment और comerical जगह और बहुत कुछ और कुछ सालों में उसके कमाई इन चीज़ों से monthly 70000 पोछ गई थी। फर कुछ समय के बाद वक्त बदला और जहा शाम और राम काम करते थे वो कमपनी कुछ problem के कारण बन दो गई शाम को ये जान के धका लगा इसीलिए नही की job नही रही बल्कि वो इस situation के लिए तैयार नही था।जब कि राम को कोई फर्क नही पढ़ा क्योंकि already उसके पास 70000 का monthly income था। शाम को बहूत से लोन चुकाने थे पर  उसके पास कोई income नही थी मजबूरी में उसे car और घर बेचना पड़े पर market down होने के वजहसे उसको उतना ही पैसा मिला जितना उससे loan चूकना था।आब शाम के पास  कुछ नही था और उससे कम पैसो में बिना intrest की जगह काम करना पढ़ रहा था।
  ये story बहूत अछि book की summary है जिसका नाम है how economy grow and crashes

4 Assets जो रईस बना सकते है

दुनिया का सबसे बड़ा झूठ है बेटा अच्छे से पढ़ाई करलो अछि job मिल जाएगी अच्छा खासा पैसा कमा लोगे life सेटल,जो कि सही नही है। अकसर आप ने देखा होगा कि अछि खासी job होने के बाद भी हैम finacially जूझते रहते है। हमे पैसे की हमेशा कमी महसूस होती है और अक्सर हम अपनी जरूरत के लिए loan लेना पढ़ता है। ये पैसो की अकसर जरूरत हमे इसिलए पढ़ती है क्योंकि हमे कोई भी school अपने rich बनान नही सिखाता सारी पढ़ाई हमे job के लिए बनी है। society हमे ये सिखाती है कि अच्छे से अच्छी job करो तभी आप successful हो पाओगे।
आप अगर school और college की history देखोगे तो यह पता चलेगा कि ये बने ही थे लोगो को बड़ी बड़ी company के काम सीखने  के लिए इसीलिए  हमे school और college में जॉब करने के लिए ही तैयार किया जाता है।
  rich बनने के लिए  assets और lablites में  फर्क जानना जरूरी है

Assets 

सीधे शब्दों में assets को समाझा जाए तो जो भी जिन चीज़  से पैसे कमाए जाते है उन्हें assets कहते है जैसे  business, किराये का घर दुकान  या stocks।

Laiblites

जो चीज़ आपके जब से पैसा निकले उससे laibilites केहेते है  जैसे loan रहने  वाला घर  गाड़ी या मोबाइल।
  

कई लोगो यह समझते है कि खुद का घर अपनी assets होता है पर ये भूल जाते है कि एक बार घर मे अगर आप रहते है तो कुछ कमाते नही आप उसपे खर्च करते electric बिल maintaince और कई चीज़।
     Rich अक्सर अपने देखा होगा कि assets खरीदने में जोर देते है उन्ही कारण से उनकी कमाई बढ़ती जाती है जब कि middle class और गरीब laiblites खरीदते जिस्से वो और कर्ज़े में होते जाते है। आज की date में शायद ही कोई आदमी देखोगे जो क़र्ज़ को खत्म कर पर है। एक खत्म होने से पेहेले ही दूसरा शुरू।
  
4 assets जो rich बनने में मदत करते है।

  1. business

कई business है जो आपको rich बना  सकती है जैसे आज काल की कई बढ़ती हुई business है ola pytm और हाल ही में number 1 पे आई amazon

2. Real estate

 अच्छे business के साथ rich बनने के लिए   porperty होना भी जरूरी है क्योंकि अगर business को बढ़ाना है तो property के किराए के पैसो का इस्तेमाल कर सकते है बिना वजह के लोन लेने की जरूरत नही और  अछि खासी property बन जाए तो जल्दी  retire हो सकते है।

3.Papers

पेपर यानी कि bond stock painting जिसकी कीमत वक्त के साथ बढ़ती है लेने से कुछ सालों की investment से अच्छा खास पैसा कमा सकते है।

4.comodities

Comodities  वो  चीज़ है जो वक्त के साथ कीमत में बढ़ती है जैसे गोल्ड3 silver oil आदि।

Wednesday 10 January 2018

passive income के कुछ तरीके

Passive income कमाने में सुरूवात में बहूत मेहनत लगती है पर एक बार जब उसका रास्ता बन जाये तो आपको बहूत काम मेहनत में अच्छी regular income मिलती रहती है। passive income कमाने के तरीके जो आप आज से सुरु कर सकते है।

Investing

सब के मन मे येही सलवा होता है कि investment के liye उनके पास पैसे नही है जो कि सही बात है पर investment करने के लिए ज्यादा पैसो की जरूरत नही है बल्कि 500 से 1000 तक मे सुरु कर सकते हो पर आपको ये decipline के साथ लगातार करना होगा। इन्वेस्टमेंट कही भी करो चाहे वो mutual fund ,stock,bond gold पर investment करना जरूरी है। अपने सुविधा के हिसाब से कोई भी amount रख सकते हो पर उससे हार महीने जमा करो और वो amount वक्त के साथ बढ़ने की कोशिश करो।

 ब्याज़ पे पैसे देना

आप एक कुछ महीनों की saving कर के उससे BC पे अपने office के लोगो को ब्याज़ पे पैसे दे सकते है एक सही जगह ब्याज़ पे पैसे लगाने पे आपको monthly 2 से 2.5 % तक का ब्याज़ मिलता है। आज कल कई online site 
Peer lending website है जो आपको monthly ब्याज़ देती है। इससे होता है कि आप एक bank बन जाते हो।

Online servey

Onilne servey करने की कई sites है india में आप अगर google में search  करोगे तो अबको कई site मिकेगी इसमे रोज़ का एक hour लगा के आप extra imcome काम सकते हो ।


Cashback reward point का  इस्तेमाल करना

ये तोड़ा अजीब लगेगा but आप रोज के काम जैसे petrol भरना recharge करना electricty बिल pay करना ।
Example के तौर पे chashback का card आपको कई शॉपिंग mall में मिलता है जिससे shoping करने से  chashback point मिलते है। जसिसे आप को shoping और recharge कर सकते है।

Youtube से कमाई

Youtube से आज कल बहूत से  youngster अपने passion से पैसे काम रहे है।  YouTube में ऐसी चीज़े लोगो को सीख या बता सकता है जसिसे आप add publish करके पैसे कमा लेना। 

Book लिखन

 आज कल online book pdf  लिख के amazone पे publish कर के पैसे कमा सकते है। कई लोगो के का passion होता है किताब लिखना का फिर बहुत passionate रहते है। जिससे घर पे  बैट कर पैसे काम सकते है।

समान online बेचना

समान online whats aap से pic send कर के business कर sakte है। जैसे dehli में कपड़े और छोटे मोटे समान सस्ते मिलते है मैं वो आप कही भी बेच के पैसे काम  सकते है। वैसे ही आप के शहर के आस पास आप जो सस्ती चीज़ है  या फिर कोई अच्छी चीज़ बेच के पूरे india में बेच के  अच्छा खासा काम सकते है। आपकी खुद की दुकान हो जिसमें  कोई चीज़ जो सस्ती मिलती हो दुनिया मे कही भी online बेच सकते है।

  Realestate में invest करना

Realestate को असली पैसा कहा गया है इसकी कीमत वक्त से साथ तो बढ़ती ही है साथ ही किराये से देने पर monthly income भी आता रहता है।

Bloging 

Bloging से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है । बस अपने passion को जानिये या जिस चीज़ के बारे में आप जानते है और लोगो की मदत कर सकते है उस चीज़ को अपनी blog बन के लिखना शुरू करे।

Monday 8 January 2018

TYPES OF INCOME

Income के प्रकार

Linear income


ये income के बारे में सब जानत है। क्यों कि हम में सभी सबसे ज्यादा इसी types of income से पैसा कमाते है और भारत के ज्यादा तार लोग इसी linear income को एक मात्र पैसा कमाने का जरिया बना दिया है। येही तरीका अक्सर हमे सिखाया गया है स्कूल में college में sucess होने के लिए। Linear income से सिर्फ आप जिंदगी काट पाओगे जी नही सकोगे। इसी कारण से लोगो को अकसर पैसो की कमी होती है। Linear वो है वो एक या एक से ज्यादा काम करना या समन देना या कोई service देना। जैसे छोटे busniess meduim business, नौकरी, कारीगरी,मजदूर,दुकानदार, दूधवाल ब्रेकारी वाला, computer रिपेयर करने वाला और बहूत कुछ। हम सब को linear income के लिए ही तैयार किया जाता है और हमें से ज्यादा तर लो linear income में  expert होते है।

Passive income

Passive income वो income वो है जो जहा पे कमाने के लिए आपको रहने की जरूरत नही होती है जैसे किराये से घर देना ,कसी अच्छी कंपनी में अपनी partnership लेना,company में शेयर खरीदना,youtube पे video बना के upload करना आदि। यहाँ पे आपका हमेशा काम करना जरूरी नही होता है यह पे income अपने आप आती जाती है। बहूत से अमीर लोग इसी income का इस्तेमाल करते है।

Friday 5 January 2018

आरक़द की कहानी

ह रक़द की कहानी

बेबेरोन सहर में एक आरक़द नाम का आदमी रहता था । वो बहुत दयालु और दान करता था भर भी उसकी दौलत हमेशा बढ़ती ही रहती थी इतनी की वो उससे ख़र्च भी नही कर पता था। एक दिन उसके पुरने दोस्त उससे मिलने आये सब बड़े हैरान परेशान थे । वो आरक़द से पूछने लगे तुम कैसे इतने राइस बन गए जब कि हमारा दो वक्त की रोटी कामना भी मुश्किल है तुम रोज़े अच्छा पहनते हो अच्छा खते हो जब कि हम साधारण तरीक़े से रहने में मुश्किल आती है । पर एक time था जब हम एक ही teacher से पढ़ते थे और एक ही साथ खेलते थे न तुम में कोई extra हुनर था न तुम पढ़ाई में अच्छे थे फिर भी क्यों ऊपर वाला तुम पे इतना मेहरबान है । आरक़द ने कहा मैं जरूर बताउगा मेरे दोस्त उसने कहा कि तुम life में पैसे बनाने के तरीके नही सीखो हो या उसे भूल गए हो मैं तुम्हे ये कायदे बताउगा अपनी कहानी बात के ये सुब जब start हुआ जब मैं बहूत जवान था मैन आस पासककेई अच्छी चीजें देखी उससे मुझे इतना समझ मे आ गया कि अगर दुनिया मे इन चीज़ों के लिए दौलत सबसे जरूरी है तो मैंने थान लिया कि मैं दुनिया से अपना हिस्सा लेके रहुगा। मैन सुरवात पत्थरो पे लिखने से की मैन बड़ी मेहनत से कही महीने tablets बनाता में लगाये पर मेरी कमाई रोटी कपड़ा और जरूरत की चीज़ों में ख़त्म हो जाय करते थे। एक दिन एक अलकमिश नाम का राइस आदमी आया उसने मुझे कुछ tablets में 9th law लिखने को कहा और कहा कि अगर तुम मुझे काल बना के दोगे तो।मैं तुम्हे इसके बदले 2 कॉपर के extra coin दूँगा ये सुन के मैन जोरो से कम करना शरू कर दिया पर जब अलकमिश आये तो कम पूरा नही हुआ था वो बहूत गुस्सा थे। फिर भी मैन हिमत जुटा के उसने पूछा अलकमिश तुम भूत अमीर आदमी हो आप मुझे भी अमीर होने का राज़ बात दो मैं वादा करता हु की कल तक आपको ये काम पूरा करके दूँगा और इसके बदले पैसे भी नही लगा। अलकमश हँसने लगे और कहा मुझे तुम्हारी हिम्मत पसंद आई तुम मेरा काम खत्म करो काल मे तुम्हे अमीर बनाने के secret बात दूँगा। फिर मैंने रात भर जाग कर उनके tablets बनाये और दूसरे दिन जब वो आये तो उन्हसे कहा आपका काम हो गया है अब please मुझे अपने secrets बताये।
अलकमश ने कहा ठीक है आरक़द गौर से सुनो मुझे अमीर बनने का रास्ता तब मिला जब मैंने अपनी कमाई का एक हिस्सा खुद को देना चाहिए मैन सोचते हुए पूछा बास येही उन्होंने मुस्कुरा कर कहा बस यही ने एक भेड़ चरने वाले को अमीर बना दिया जो कि तुमरे सामने खड़ा है। क्या तुम कपड़े बनाने वाले को उसके काम के पैसे नही देते यही मजदूर को उसके काम करने के बाद पैसे नही देते। बताओ मुझे की तुम ने अपने पिछले महीने की कमाई से कितने पैसे अपने पास रखे है या फिर अपने पूरे साल की कमाई से। तुम पागल हो आरक़द तुम सब को pay करते बस अपने आप को छोड़ के याद रखो की हार वो सोने का सिक्का जो तुम बचोगे वो तुम्हारा गुलाम है वो तुम्हे और copper के सिक्के काम के देगा अगर  तुम्हें अमीर बनाना है तो तुम्हे saving कमाई कमाई करनी चाहिए और उसकी कमाई से कमाई होनी चाहिए। इस बात को हलके में मात लो अलकमश मैं तुम्हे ये knowledge दे के तुम्हे तुम्हारे काम से 1000 गुना ज्यादा दे रहा हूँ। तुमारी कमाई का एक हिस्सा जो 10% से कम नही होना चाहिए वो तुम्हारा हैआआउर तुम्हे उससे अलग रखना चाहिये धन एक पेड़ जैसा होता है जो एक बीज से पैदा होता है तुम्हारा पहला बचाया हुआ सिक्का एक बीच होगा तुम्हारा हार बार बचाया हुआ एक सिक्का झाड़ को पानी देने के समान होगा और ये जब तुम जितना जल्दी स्शुरू करोगे उतना जल्दी उसकी छाव में आराम कर सकोगे। मैन आऐसा ही किया मैन आने कमाई का 10% अलग रखना चालू कर दिया और हैरानी की बात ये थी कि मुझे इससे ज्यादा फर्क नही पड़ा। फिर एक फिन अलकमश मेरे ओएस आये और पूछा कि मेरा saving कैसी चल रही है मैंने कहा काफ़ी अछि उन्होंने पूछा कि तुमने अपने बचाए हुए पैसो का क्या किया तो मैंने उन्हें बताया कि मैंने वो पैसे अपने दोस्त को दिए जो दूसरे देख जा कर कीमती हीरे काम दम में  यह अच्छी कीमत में बेचेंगे उसपे अलकमश ने पूछा क्या तुम्हारा दोस्त येही काम करता है। मैन कहा नही वो तो एक मिस्त्री है।अलकमश मुझेपे बहूत गुस्सा हुए उउन्होंने कहा कि तुम एक ईंट जोड़ने वाले पे।कैसे बहरोस कर सकते हो की वो हिरे की अच्छी परख होगी क्या तुम तुम तबियत खराब हिने तो टीचर के पास जाओगे नही तुम डॉक्टर के पास जाओगे। उसी तरह तुम्हे ये काम किसी जोहरी को देना चाहिए था। खैर इंसान गलती करने से ही सीखता है आब तुम फिर पैसे जमा करो । उनकी ये बात सही निकली मेरा दोस्त उल्लू बन कर आया था उसको नकली हरे दे कर पैसे ले लिए थे। मैन हार नहीं मानी मैन फिर एक साल तक पैसे जमा किये । एक बार फिर अलकमिश मेरे से मिकने आये उ
और पूछा कि तुम ने अपने पैसे से क्या किया मैन बताया कि मैंने उस पैसो से bronze ख़रीदा और उसको एक लोहार के पास ढल बनाने को दिया जो मुझे profit का हिस्सा देता है। फर अलकमिश ने कहा कि तुम पैसो का क्या करते हो मैने कहा कि मैं उससे अच्छे कपड़े और अच्छी चीज़े ख़रीदता हु।इस पर अलकमिश हँसने लगे और कहा कि तुम अपने saving के बचो को kha रहे हो। ऐसा करने से तुम वही पहुंच जाओगे जहा से सुरु किया था। तुम्हे अपने कमाए पैसो को फिर invest करना चाहिए और ऐसा करते रहना चाहिए बिना फालतू चीज़ों पे ख़र्च कनरे के एक वक्त आएगाये आरक़द जब तुम दिल चाहे पैसे खर्च पाओगे बिना तुम्हारी कमाई को काम करे । पर वो वक्त अभी नही है। कुछ साल बाद अलकमिश फिर आये उन्होंने मेरे काम के बारे में पूछा मैन कहा कि मैं उतने पैसे तो नही काम रहा हु पर मेरे saving पैसे कमा रहे है और उनके बच्चे भी कम रहे है और उनके बच्चे भी मै अमीर बनने का तरीका सिख गया हूं ये सुन कर अलकमिश ने मुझे अपन partner बना लिया और आज तुम देख सकते हो मैं कहा हु । मैन अपने अमीर बनने के सारे तरीके इस कहानी में बता दिए है तुम भी ये बाते अपना कर अमीर बन सकते हो।
इस कहानी से मुझे 3 बाते सीखने को मिली।
1) हमे हमेशा अपने कमाई का 10 % save करना चाहिए जब तक की invest करने की मौका न मिले।
2) हमे हमेशा सलाह उन से लेनी चाहिये जो उस feild का expert हो बजाए आने रिश्तेदार और दोस्तो के।
3) हमेशा अपने पैसो को कम वे लगाओ।

INVESTMENT


Make your money work for you.

आप अपने पैसे को कम पे लगाए।

सोचने में थोड़ा अजीब लगता है कि पैसे को कैसे काम पे लगा सकता है मगर यकीन मानिए आपको अपने बनाये हुए goal (लक्षय) तक पहुँचना है तो  आपको अपने मेहनत से कमाए हुए पैसे को कम पे लगाना होगा। जैसे हैम किसी को कम करने के लिए पैसे देते है और  थड़ी सा काम बात कर उस से पैसे के हिसाब से कम लेते है उसी तरह हमे पैसे को भी समझदारी से invest कर के पैसा कमाना चाहिये।

पैसे कैसे इस्तमाल होते है ( cashflow)

Inflow
वो पैसा जो आपके acnt में जमा होता है उसे lnflow कहते है।
जैसे
1. Salary
2. Business 
3.Investment से कमाया हुआ पैसे ( ब्याज़,dividend, property का किरया आदि।)
  
Outflow

a) ख़र्चे
 1) जरूरी ख़र्चे जैसे घर का किराया, electricity बिल mobile बिल gas बिल khana और कपड़ा।
2) गैर जरुरी ख़र्चे जैसे  नया T. V मंहगे बैग और perfume हमेशा नया mobile आदि।

b) investment यानि पैसे को insurance शेयर mutual fund fixed deposite आदि में  जमा करना जो कि अक्सर लोगो की list में सबसे आखिर में होती है जो कि सबसे पहले करना चाहिए। 

अकसर लोगो की ये आदत होती हैं कि वो सबसे पहले अपने खरचे खत्म करते है फिर जो बच्च जाए उससे उससे करते है । पर दुनिया के 10% लोग जो अमीर होते है उनके जीवन मे सबसेपहले investment aata है फिर जो बच जाए उसको ख़र्च करते है इससे दो चीज़ों से फायदा होता है । पहला फ़िज़ूल खर्ची काम होती है और invesment की planing सही तरीके से होती है  जिससे भविष्य में आपको अपने goal हासिल करने में दिकत नही होती ।
      फज़ूल करची का सबसे बड़ा उदाहरण आप अपने घर मे देख सकते हो मैं यकीन से कह सकता है कि सबके घर मे 20%  चीज़े पड़ी होगी जो साल से ज़्यादा होने के बाद भी use में नही होगी  नही होगी पर भी घर मे फालतू रखी है और इन गैर जरूरी चीज़ों के लिए हमें credit card का इस्तेमाल करना पड़ता है credit card को बनाया ही है आपको लूटने के लिए एक credit card से सामान लेने पर आपको काम से कम 30% साल का ब्याज़ देना पड़ता है। 
वारेन बफ़ेट सबसे बड़े invester आज के वक़्त के कहते है कि अगर आप आज जैर जरूरी चीज़े खरीदोगे को कल जा कर आपको अपने जरूरत की चीज़ों से हाथ धोना पड़ सकता है।

Thursday 4 January 2018

INFLATION

Investment क्या है और क्यों जरुरी है

आज का कार्य ही काल कि नीव रखता है।

हैम हमेशा सोचते है कि investment करेगे जब वक्त आएगा बूत जब investment करने की कोशिश करते करते है अकसर उस चीज़ के value (दाम) बढ़ जाते है। investment का पहला rule यही है की जिनते जल्दी चालु किया जाए उतना ज्यादा उसका वक़्त के फायदा मिलता है।
Inflation

जब भी पैसे की बात होती ही तो inflation का भी ज़िक्र होता है। हैम सब ने भी सुना है है क्या आप जानते है inflation होता क्या है। वक़्त के साथ समान की बढ़ी हुई कीमत को inflation कहते हैं। inflation के वजह से ही पैसे की कीमत वक़्त के साथ कम होती हैं।

Example के लिए 1000₹ की value


Year     2          3         4        5

5        905     862      821   783

10      820    744      675    613


  जैसे कि आप देख सकते है वक़्त के साथ पैसे की क़ीमत में क्या असर होता है और इसके साथ आपके living standard में भी change आता है। इसके अलावा और ख़र्चे भी है जैसे retirement और बच्चों की शादी पढ़ाई और जाहिर सी बात है इसमें कभी ख़र्च लगेगा। आज एक engineering करने की फीस 20 लाख ₹ है तो आने वाले 20  साल में उसकी फीस क़ीमत (7.3 आज का inflation rate के हिसाब से ) 78 लाख ₹ होगी।

   अगर आज आप 15 लाख ₹  fixed deposite में block करते हो 20 साल के लिए 9.5 के rate तो tax के बाद आपको अपने target को  हासिल कर सकते है लेकिन 15 लाख ₹ एक साथ जमा करना एक नौकरी पेशा आदमी के लिए नही है। inflation का एक छोटा सा और example कुछ goal के साथ

                       आज की कीमत।               20 साल बाद कि कीमत

घर                     30 लाख ₹                      1.2 करोड़ ₹

बचो की          

पढ़ाई।                15 लाख ₹                      59 लाख ₹

बच्चो की शादी      2 लाख ₹                       7.5 लाख ₹

 यहाँ एक जरुरी सवाल पैदा होता है कि क्या आप inflation के साथ अपने goal को हासिल कर सकते ही।

इसका जवाब है investing और invest भी उन चीज़ों में जो इंफलतिओं से कम से कम 3% ज्यादा return दे रहा हो।

3 secret share के अच्छे management का पता लगाये और ये क्यु इतना जरुरि हैं ?

आप ने अकसर सुना होग बड़े investor  से कि किसी भी share  मे invest करने  से  पहले उसके managment के बारे मे पता होना चाहिए l एक  company को ...